भारत में उपलब्ध जॉन डियर ट्रैक्टर मॉडलों की विस्तृत श्रृंखला की जानकारी

john deere power tech tractors

जब कृषि, लैंडस्केपिंग, या मैदानों के रख-रखाव की बात आती है, तो सही उपकरण होने से बहुत फर्क पड़ सकता है। भारत में एक अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता के रूप में, जॉन डियर देश भर के किसानों, लैंडस्केपर्स और मैदानों के रख-रखाव करने वालों की विविध आवश्यकताओं को समझते हैं। विभिन्न प्रयोगों के अनुरूप ट्रैक्टर मॉडलों की विस्तृत श्रृंखला के साथ, जॉन डियर विश्वसनीयता, प्रदर्शन और नवीनता का दूसरा नाम बन गया है।

आइए भारत में उपलब्ध जॉन डियर ट्रैक्टर के मॉडलों के विविध लाइनअप पर करीब से नज़र डालें, इनमें से प्रत्येक को विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है:

D सीरीज के ट्रैक्टर

जॉन डियर के 5D सीरीज ट्रैक्टर बहुपयोगिता और दक्षता का प्रमाण हैं। 36 HP से 50 HP तक के इन ट्रैक्टरों को कृषि के कार्यों और भारी-भरकम ढुलाई दोनों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

5D सीरीज बड़े ऑपरेटर स्टेशन, न्यूट्रल सेफ्टी स्विच और कम रखरखाव लागत जैसी सुविधाओं के साथ अधिक आराम का दावा करती है। 5D सीरीज में, ग्राहक PowerPro मॉडल और Value+++ मॉडल में से कोई एक चुन सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि हर जरूरत के लिए उपयुक्त एक ट्रैक्टर हो।

आइए कुछ असाधारण मॉडलों पर करीब से नज़र डालें:

  • 5036 - 2WD और स्टैण्डर्ड क्लच विकल्पों के साथ एक 36 HP वाला ट्रैक्टर।
  • 5105 - 40 HP और डुअल क्लच विकल्प के साथ 2WD और 4WD दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है।
  • 5205 - 48 HP के साथ, यह 2WD ट्रैक्टर स्टैण्डर्ड और डुअल क्लच विकल्प प्रदान करता है।
  • 5039D PowerPro - कुशल खेती के लिए 41 HP का इंजन और 8+4 कॉलर शिफ्ट ट्रांसमिशन के साथ बहुपयोगी 2WD ट्रैक्टर।
  • 5042D PowerPro - बढ़ी हुई उत्पादकता के लिए 44 HP इंजन और स्टैंडर्ड/डुअल/रिवर्स PTO विकल्पों के साथ शक्तिशाली 2WD ट्रैक्टर।
  • 5045D PowerPro - विश्वसनीय 2WD और 4WD ट्रैक्टर सुचारू संचालन के लिए 46 HP का इंजन और सिंगल/डुअल क्लच विकल्प प्रदान करता है।
  • 5045D GearPro - हाई बैक अप टॉर्क और सभी कृषि प्रयोगों के लिए त्वरित उत्पादकता के साथ ताकतवर 46 HP का कृषि ट्रैक्टर।
  • 5050D GearPro - बेहतर दक्षता के लिए 50 HP के इंजन और कॉलर शिफ्ट ट्रांसमिशन के साथ उच्च प्रदर्शन वाला 2WD और 4WD ट्रैक्टर।

5D सीरीज में स्टैण्डर्ड सुविधाओं में गियरबॉक्स में टॉप शाफ्ट ल्यूब्रिकेशन, पिस्टन स्प्रे कूलिंग जेट और मेटल फेस सील के साथ रियर ऑयल एक्सल शामिल हैं, जो मजबूती और कम रखरखाव सुनिश्चित करते हैं।

E सीरीज के ट्रैक्टर

हेवी-ड्यूटी प्रयोगों और बड़े उपकरणों को आसानी से संभालने के लिए, जॉन डियर 5E सीरीज के ट्रैक्टर पेश करता है। 50 HP से लेकर 74 HP तक के ये ट्रैक्टर कृषि के सबसे कठिन कार्यों को दक्षता और विश्वसनीयता के साथ निपटाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

हाइलाइट किए गए मॉडल में शामिल हैं:

  • 5210 GearPro - एक बहुपयोगी 50 HP ट्रैक्टर 2WD और 4WD दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है।
  • 5310 PowerTech ™ - 57 HP के साथ, यह ट्रैक्टर विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न ट्रांसमिशन विकल्प प्रदान करता है।
  • 5405 PowerTech ™ - कुशल ईंधन उपयोग और पर्यावरण नियंत्रण के लिए उन्नत तकनीक से लैस एक शक्तिशाली और बहुपयोगी 63 HP का ट्रैक्टर।
  • 5075 PowerTech ™ - ज़बर्दस्त 74 HP प्रदान करने वाला यह ट्रैक्टर बेहतर प्रदर्शन के लिए डुअल क्लच विकल्पों से लैस है।

विशेष ट्रैक्टर

28 HP से 35 HP तक के जॉन डियर के विशेष ट्रैक्टर, विशेष रूप से बगीचे की खेती, इंटरकल्चरल और पडलिंग जैसे संकीर्ण चौड़ाई वाले प्रयोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये ट्रैक्टर न केवल आराम को प्राथमिकता देते हैं बल्कि विशेष कृषि कार्यों को करने में भी अत्यधिक सुविधा प्रदान करते हैं।

असाधारण मॉडल में शामिल हैं:

  • 3028EN - डुअल क्लच विकल्प के साथ 28 HP 4WD ट्रैक्टर।
  • 3036EN - स्टैण्डर्ड और वाइडर टायर दोनों वेरिएंट में उपलब्ध, यह 35 HP का ट्रैक्टर असाधारण परिवर्तनशीलता और दक्षता प्रदान करता है।

जॉन डियर के ट्रैक्टर मॉडलों की विस्तृत श्रृंखला के साथ, भारत में किसानों के पास उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप उपकरणों तक पहुंच है। चाहे वह बहुपयोगिता हो, ताकत या विशेष कार्यक्षमता हो, जॉन डियर ट्रैक्टर खेत में बेजोड़ प्रदर्शन और विश्वसनीयता प्रदान करते हैं। तो, चाहे आप छोटे किसान हों या बड़े कृषि कार्यों का प्रबंधन कर रहे हों, जॉन डियर के ट्रैक्टर खेती के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए और भारत में उपलब्ध जॉन डियर ट्रैक्टरों की पूरी श्रृंखला के बारे में जानने के लिए, जॉन डियर इंडिया की वेबसाइट पर जाएं।